An example: healthy eating संतुलित आहार - HINDI SHIKSHAA99
Thanks For Visit HINDI SHIKSHAA99" (1)How to crack ssc chsl Exam only first time, पहले प्रयास में अपने SSC CGL परीक्षा को पास करना चाहते हैं? (2) SSC EXAM CALENDAR (3) SSC CGL EXAMINATION 2019 एसएससी सीजीएल परीक्षा जानकारी हिंदी में (4)ssc chsl 2019 notification,vacancy,exam patrran SSC CHSL अधिसूचना 2019 आज, रिक्ति, महत्वपूर्ण तिथियों, परीक्षा पैटर्न (5) SSC भर्ती 2019: 10,000 रिक्तियों के लिए आवेदन करें SSC vacancy 2019 (6) how to celebrate tulsi vivah तुलसी विवाह कैसे मनाते है (7) today is hanuman jayanti हनुमान जयंती (8) akshaya tritiya importance अक्षय तृतीया तिथि पूजा व मान्यताएँ तथा मनाने का तरीका (9) holi dahan puja vidhi in hindi 2019 (10) Happy shri ramnavami (11) I can't sleep For 22 Solution नींद नहीं आने के 22 कारण एवं उपाय (12) How to sleep well (13) fitness tips in hindi फिटनेस टिप्स इन हिन्दी (14) Valentines week how to effect GIRLS, वेलेन्टाइड दिन को लड़की कैसे प्रभावित किया जाए, इसके लिए BOYS की सलाह है (15) लड़की को इम्प्रेस कैसे करे, how to impress a girl in hindi (16) cham cham sweet Desh (17) शाही पनीर बनाने की विधि, How to make Sahi panner (18) दही बनाने की विधि dahi jamane ka tarika (19) केसर दही बनाने की विधि, How to make kaser dahi in Hindi (20) अमृत दही बनाने की विधि, how to make Amrit dahi in Hindi (21) how to make sambhar masala (22) जलेबी बनाने की विधि How to make jalebi recipe (23) How to make matter panner recipee मटर पनीर बनाने की विधि (24) shimla mirch recipe शिमला मिर्च रेसिपी ▶Hindiguide1234@gmail.com ⏩ Thanks For Visit ☺

Sunday 7 April 2019

healthy eating संतुलित आहार


healthy eating एक अच्छी तरह से संतुलित आहार आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। लेकिन एक भी भोजन आपके रक्तचाप को कम नहीं करेगा।

healthy eating,grapefruit diet,nutrition food list,dietary fiber,diet for antenatal mother
healthy eating  संतुलित आहार


बस जब आहार और स्वास्थ्य के बीच संबंध को वह सम्मान मिल रहा है, जिसके वह हकदार हैं, तो भोजन के बारे में दवा के रूप में एक बैकलैश उभर रहा है, कुछ विशेषज्ञों का तर्क है कि भोजन को भोजन के अलावा किसी अन्य चीज के रूप में देखने के लिए डाउनसाइड हैं। वे अत्यधिक "सुपरफूड" दावों के बारे में पूछते हैं, जो हम अपने चारों ओर पाते हैं, जैसे कि नींबू का दावा करने वाला मेनू शरीर या वेबसाइटों को नारियल के तेल को ऑस्टियोपोरोसिस के लिए उपचार के रूप में बदल देता है। इन अपमानजनक बयानों से इतना शोर होता है कि आहार के बारे में अधिक बारीक संदेश डूब जाते हैं कि आहार वास्तव में कल्याण को कैसे प्रभावित करता है।

healthy eating,grapefruit diet,nutrition food list,dietary fiber,diet for antenatal mother
healthy eating  संतुलित आहार


हिप्पोक्रेट्स के बारे में कहा गया है कि 2,000 साल पहले "भोजन को अपनी दवाई होने दें", लेकिन पिछली शताब्दी के अधिकांश समय में, खाने की आदतों को मुख्यधारा के चिकित्सा समुदाय द्वारा एक झटके से थोड़ा अधिक दिया गया था। एक डॉक्टर के कार्यालय में आहार हस्तक्षेप ज्यादातर दवा के नुस्खे के साथ टक से बचने के लिए एक दुखी हाथ से लिस्टिंग खाद्य पदार्थों के लिए आरोपित किया गया था। मैं जो भी बता सकता हूं, 20 वीं शताब्दी के मध्य के अधिकांश समय तक, स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आम तौर पर एक अधिक फ्रिंज व्यवहार माना जाता था, जो हिप्पियों और बुजुर्गों के साथ जुड़ा हुआ था, आज के विपणन में से कुछ के साथ।

healthy eating,grapefruit diet,nutrition food list,dietary fiber,diet for antenatal mother
healthy eating  संतुलित आहार



अब, जिस तरह से हम खा रहे हैं वह व्यापक रूप से कई बीमारियों की रोकथाम और प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल की रिपोर्ट है कि पुरानी बीमारियों जैसे कि हृदय रोग और स्ट्रोक, और कुछ प्रकार के कैंसर से 40 प्रतिशत तक मौतें, आहार सहित जीवनशैली में बदलाव के कारण होती हैं। अब एक औपचारिक रूप से मान्यता प्राप्त है, तेजी से बढ़ती चिकित्सा अनुशासन जिसे लाइफस्टाइल मेडिसिन कहा जाता है; तुलन विश्वविद्यालय में गोल्डिंग सेंटर के माध्यम से चिकित्सकों के लिए उपलब्ध पाक चिकित्सा में एक प्रमाणीकरण; और पेन्सिलवेनिया के गिसिंजर शमोकिन एरिया कम्युनिटी हॉस्पिटल में फ्रेश फूड फ़ार्मेसी जैसे कार्यक्रम, जो डायबिटीज़ के प्रबंधन के लिए भोजन पर केंद्रित है। वेलनेस के लिए भोजन करना भी केवल सामाजिक रूप से स्वीकार्य है, जो एक समान रूप से कूल्हे और फैशनेबल होने से परे है, साथ ही बेयोंसे ने अपने प्रशंसकों को शाकाहारी और सहस्राब्दियों की लाइनों को चुनौती देने के लिए चुनौती दी है जो स्वस्थ फास्ट-कैज़ुअल रेस्तरां की ताजा फसल में सलाद और अनाज के कटोरे की प्रतीक्षा कर रहे हैं।


healthy eating  संतुलित आहार
[सुबह या रात? भोजन के साथ या बिना? पूरक लेने के बारे में आपके सवालों के जवाब।]




अमेरिकन कॉलेज ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन के पूर्व अध्यक्ष और "सत्य के बारे में सच्चाई" के लेखक डेविड काटज़ कहते हैं, "यह एक ऐसा समय है जिसका समय आ गया है।" अगर हम दवा के बारे में ऐसा कुछ सोचते हैं जो गंभीर स्थिति का इलाज कर सकता है, तो हाँ , भोजन दवा है। "उन्होंने कई अच्छी तरह से सम्मानित आहार अध्ययनों को सूचीबद्ध किया - पोर्टफोलियो और डीएएस आहार उनके बीच - यह प्रदर्शित किया कि स्वस्थ भोजन पैटर्न कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं, रक्तचाप को कम कर सकते हैं और मधुमेह और हृदय रोग को कम कर सकते हैं, यदि अधिक प्रभावी ढंग से नहीं, फार्मास्यूटिकल्स के रूप में। "हम आहार और स्वास्थ्य के बारे में जो जानते हैं वह आहार पैटर्न के रूप में बहुत ठोस है," काट्ज़ ने कहा। "लेकिन जब हम अलग-अलग खाद्य पदार्थों के बारे में दावा करते हैं, तो आपके क्रेडिट कार्ड से दूर हो जाते हैं और किसी को चोट नहीं पहुंचेगी।"


यह वह जगह है जहाँ हमने भोजन-दवा की अवधारणा में रोड़ा मारा। कुल मिलाकर आहार का पैटर्न स्वास्थ्य के लिए मायने रखता है, किसी एक घटक या यौगिक का नहीं - बल्कि उस तथ्य को गलत तरीके से पेश करने में लाभ है। मारियन नेस्ले, न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी में पोषण, खाद्य अध्ययन और सार्वजनिक स्वास्थ्य के प्रोफेसर, और सबसे हाल ही में "अनसैवरी ट्रूथ" के लेखक के रूप में स्वास्थ्य के बारे में कहते हैं, "मैं दवा के रूप में भोजन की ओर धक्का देखता हूं।" आपको विश्वास दिलाता हूं कि एक भोजन, एक उत्पाद, एक फर्क करने जा रहा है, लेकिन यह नहीं है कि यह कैसे काम करता है। ”


अलग-अलग खाद्य पदार्थों की उपचार शक्ति के दावे किराने की दुकान और उससे परे ऑनलाइन बड़े पैमाने पर हैं। मैंने हाल ही में एक स्मूदी शॉप में कदम रखा, जिसमें इसके मेनू बोर्ड पर एक "जूस फ़ार्मेसी" सेक्शन है। यह "कफ सिरप" नामक एक पेय बेचता है जो आपको $ 7.45 वापस सेट करेगा, और "आरएक्स शॉट्स" का चयन प्रदान करता है जो लगभग $ 3 प्रति औंस चलता है। इसका संकेत यह दावा करता है कि इसकी स्मूदी में विशिष्ट अवयवों की विशेष उपचार विशेषताएं हैं, उदाहरण के लिए, दावा है कि हल्दी में "औषधीय गुण हैं जो मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं," और यह कि गाजर "जीवाणुरोधी गुण प्रदान करता है जो शक्तिशाली प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है।" इन सिद्धांतों के पीछे विज्ञान का एक बीज है, वे स्वास्थ्य के लिए अधिक समग्र, लंबे समय तक पाक दृष्टिकोण अपनाने के लिए चिकित्सा आंदोलन के विपरीत चलते हैं। वास्तव में, इस प्रकार का विपणन भोजन में एक न्यूनतावादी, गोली-पॉपिंग, त्वरित-फिक्स मानसिकता लाने के द्वारा विपरीत को प्राप्त करता है।

healthy eating,grapefruit diet,nutrition food list,dietary fiber,diet for antenatal mother
healthy eating  संतुलित आहार


इस तरह से दवा के रूप में भोजन को मंजूरी देना शायद केवल पैसे की बर्बादी नहीं है, यह खतरनाक हो सकता है अगर लोग अपने नियमित नुस्खे के बजाय हल्दी चाय या व्हीटग्रास शॉट्स का सेवन करने का निर्णय लेते हैं। रॉबर्ट ग्राहम, एक एकीकृत चिकित्सा चिकित्सक और न्यूयॉर्क शहर में निजी प्रैक्टिस में शेफ इस मुद्दे को नियमित रूप से देखते हैं। उनके पास हाल ही में एक मरीज था जो अपने निर्धारित रक्तचाप की दवा लेने के बजाय हिबिस्कस चाय पीना शुरू करना चाहता था। ग्राहम ने सड़क पर दवा की आवश्यकता को संभवतः कम करने या समाप्त करने के उद्देश्य से DASH आहार और हिबिस्कस चाय सहित एक त्वरित, एकीकृत दृष्टिकोण के लिए एक त्वरित-फिक्स चाय के इलाज की धारणा से रोगी को दूर कर दिया।



खाने की तरह एक गोली लेना भी एक पूरे के रूप में भोजन के लिए एक असंतोष है। पोषक तत्वों के लिए एक वितरण प्रणाली होने के अलावा, भोजन स्वाद, आनंद, संबंध और सामाजिक संपर्क है। यह कहते हुए कि ब्रोकोली या अदरक विशुद्ध रूप से औषधीय रूप से औषधीय गुणों से अलग है, ये खाद्य पदार्थ मेज पर लाते हैं। भोजन का स्वाद हमारी भलाई के लिए महत्वपूर्ण है। यह केवल एक "इलाज" के रूप में भोजन को देखने के लिए एक नुकसान होगा आपको नीचे उतरने के लिए एक चेज़र की आवश्यकता है, जैसे कि स्मूदी की दुकान पर "आरएक्स शॉट"।


healthy eating  संतुलित आहार के अवसर पर कैलकुलेटर का शापिंग करें  Only 100-rupees Only online RAM Amazon Store पर  Visit Now?? 


healthy eating,grapefruit diet,nutrition food list,dietary fiber,diet for antenatal mother
healthy eating  संतुलित आहार



हालांकि यह भोजन और स्वास्थ्य के बीच महत्वपूर्ण संबंध को पहचानने के लिए सहायक और महत्वपूर्ण है, लेकिन दवा के रूप में भोजन के विचार को व्यापक, दीर्घकालिक दृष्टिकोण से संपर्क किया जाना चाहिए - इसे किसी एक विशेष घटक या यौगिक के लिए नीचे नहीं गिराया जा सकता है। इसके अलावा, दवा की तुलना में भोजन बहुत अधिक है। जैसा कि नेस्ले ने कहा था, "भोजन जीवन का सबसे बड़ा सुख है, और आपको दिन में कई बार आनंद मिलता है।"


कृपया इस जानकारी को सभी के साथ साझा करें। बस साइड में मौजूद किसी भी सोशल मीडिया बटन पर क्लिक करें।


healthy eating पर यह लेख कैसा लगा हमें अवश्य बताएं साथ ही ध्यान से Facebook Page को पसंद करें और हाँ हमारा email subscription जरुर ले जो की free है |


My Facebook page -MY shopping Facebook page Visit Now???






1 comment:

  1. Click here to see how to boost a man's energy in a herbal natural way : https://bit.ly/2w7hQYr

    ReplyDelete

Thanks for visit my website

BEST HINDI SHIKSHAA