An example: I can't sleep For 22 Solution नींद नहीं आने के 22 कारण एवं उपाय - HINDI SHIKSHAA99
Thanks For Visit HINDI SHIKSHAA99" (1)How to crack ssc chsl Exam only first time, पहले प्रयास में अपने SSC CGL परीक्षा को पास करना चाहते हैं? (2) SSC EXAM CALENDAR (3) SSC CGL EXAMINATION 2019 एसएससी सीजीएल परीक्षा जानकारी हिंदी में (4)ssc chsl 2019 notification,vacancy,exam patrran SSC CHSL अधिसूचना 2019 आज, रिक्ति, महत्वपूर्ण तिथियों, परीक्षा पैटर्न (5) SSC भर्ती 2019: 10,000 रिक्तियों के लिए आवेदन करें SSC vacancy 2019 (6) how to celebrate tulsi vivah तुलसी विवाह कैसे मनाते है (7) today is hanuman jayanti हनुमान जयंती (8) akshaya tritiya importance अक्षय तृतीया तिथि पूजा व मान्यताएँ तथा मनाने का तरीका (9) holi dahan puja vidhi in hindi 2019 (10) Happy shri ramnavami (11) I can't sleep For 22 Solution नींद नहीं आने के 22 कारण एवं उपाय (12) How to sleep well (13) fitness tips in hindi फिटनेस टिप्स इन हिन्दी (14) Valentines week how to effect GIRLS, वेलेन्टाइड दिन को लड़की कैसे प्रभावित किया जाए, इसके लिए BOYS की सलाह है (15) लड़की को इम्प्रेस कैसे करे, how to impress a girl in hindi (16) cham cham sweet Desh (17) शाही पनीर बनाने की विधि, How to make Sahi panner (18) दही बनाने की विधि dahi jamane ka tarika (19) केसर दही बनाने की विधि, How to make kaser dahi in Hindi (20) अमृत दही बनाने की विधि, how to make Amrit dahi in Hindi (21) how to make sambhar masala (22) जलेबी बनाने की विधि How to make jalebi recipe (23) How to make matter panner recipee मटर पनीर बनाने की विधि (24) shimla mirch recipe शिमला मिर्च रेसिपी ▶Hindiguide1234@gmail.com ⏩ Thanks For Visit ☺

Friday 5 April 2019

I can't sleep For 22 Solution नींद नहीं आने के 22 कारण एवं उपाय


I can't sleep For 22 Solution यहां रात की नींद के लिए 22 सुझाव दिए गए हैं । हम में से पत्येक 35% नींद की समस्याओं से पीड़ित हैं,



I can't sleep For 22 Solution अपने स्नूज़िंग को सुपरचार्ज करने के लिए इन 22 मूर्ख तरीकों को आज़माएं ...



1.I can't sleep For 22 Solution धुलाई करना



फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, सिंक में बर्तन धोने से मन शांत हो सकता है और तनाव कम हो सकता है। लेकिन आपको इसे fully मन से ’करना होगा - डिटर्जेंट को सूंघने और आपकी त्वचा पर पानी के तापमान को महसूस करने के लिए। इस तरह से बर्तन धोने वाले लोगों ने चिंता में 27% गिरावट दर्ज की।
धोने से चिंता को कम करने में मदद मिलती है 

2.  I can't sleep For 22 Solution स्वयं रॉक करें ।



रॉकिंग आराम और नींद को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, और यदि आप अपने पैरों पर रॉक करते हैं, तो आंदोलन पैरों पर एक्यूप्रेशर बिंदुओं को उत्तेजित करके तनाव और तनाव को भी छोड़ सकता है।

3. I can't sleep For 22 Solution एक सोने की कहानी सुनो


सिर्फ इसलिए कि आप अब एक वयस्क हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप एक कहानी या दो के साथ सोने के लिए आलसी हो सकते हैं। कुछ सोते समय पढ़ने के साथ अपने आप को शांत करें (छवि: गेटी इमेज) और पढ़ें । बहुत सारे ऐप और ऑडियोबुक हैं, उदाहरण के लिए, लोकप्रिय कैलम ऐप में वयस्कों के लिए विशेष रूप से दर्ज stories स्लीप स्टोरीज़ ’का एक खंड है।

4.I can't sleep For 22 Solution 5 अच्छी बातों के बारे में सोचें


हर रात, पांच चीजें लिखिए या कहिए जो आपके दिन के बारे में अच्छी थीं। यूके और कनाडाई विश्वविद्यालयों द्वारा किए गए विशेषज्ञ मनोवैज्ञानिक अध्ययनों ने यह प्रदर्शित किया है कि सोते समय आपके जीवन में क्या अच्छा है, क्या बुरा है, इसके बजाय आप तेजी से और लंबे समय तक सो सकते हैं।

5.I can't sleep For 22 Solution जागते रहने का प्रयास करें



बोनस लगता है, लेकिन यह सिर्फ काम कर सकता है। ग्लासगो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अनिद्रा के एक समूह से कहा कि वे सामान्य रूप से सोते रहने का प्रयास करें, और एक अन्य समूह बिस्तर पर लेट जाए, अपनी आँखें खुली रखें और यथासंभव लंबे समय तक जागने का प्रयास करें। परिणाम? दूसरा समूह तेजी से सो गया - और बहते हुए कम चिंता की सूचना दी।


6. I can't sleep For 22 Solution खुद को सम्मोहित करें



सम्मोहन के रहस्यमय, पुराने जमाने की चतुराई की छाप को भूल जाओ। अब देखने के लिए हिप्नोथेरेपी एप्लिकेशन और YouTube वीडियो हैं।

नींद सम्मोहन आपको विशिष्ट सुखदायक मौखिक बोलने वाले किसी व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है, और यह आपको किसी भी चिंता से दूर कर सकता है जो आपको सोने से रोक सकता है, आपके मन और शरीर को आराम कर सकता है, आपको एक ट्रान्स जैसी स्थिति में और यहां तक ​​कि अधिक गहरी, धीमी गति से आराम कर सकता है। -सोने की नींद (SWS)।


7. I can't sleep For 22 Solution घड़ी के चेहरे को ढँकें।



यदि आप घड़ी-घड़ी शुरू करते हैं, जब आप सो नहीं सकते हैं, तो आप इस बात पर जोर देना शुरू कर देंगे कि आप कितना लापता हैं।

8. I can't sleep For 22 Solution लाल हो जाओ


यदि आप अपने बेडरूम में नाइटलाइट का उपयोग करते हैं, तो आप उन्हें लाल-बल्ब की विविधता के लिए बदलना चाह सकते हैं। लाल प्रकाश आपकी नींद की स्थिति को कम करता है (छवि: गेटी इमेज)लाल-आधारित प्रकाश में आपकी नींद की स्थिति में हस्तक्षेप करने के लिए एक उच्च तरंग दैर्ध्य और कम शक्ति होती है।

9.I can't sleep For 22 Solution दो हिस्सों का खेल



क्या आप हमेशा डग-टू-वॉर में हार की तरफ हैं और ठंड में समाप्त हो जाते हैं? इसका समाधान यह हो सकता है कि स्कैंडिनेवियाई लोग सोते हैं। दो दोहों के साथ। एक एकल युगल।

10.I can't sleep For 22 Solution कुछ डिग्री ड्रॉप करें



हमारे दिमाग के लिए रात के समय मेलाटोनिन उत्पादन में वृद्धि शुरू करने के लिए संदेश प्राप्त करने के लिए शरीर के मुख्य तापमान में लगभग 1C की गिरावट की आवश्यकता होती है जो हमें सो जाने में मदद करता है।
बेडरूम का आदर्श तापमान 18C है।



11. I can't sleep For 22 Solution एक साफ चादर



क्या आप साप्ताहिक रूप से अपनी चादरें धो रहे हैं?
धुलाई की चादरें धूल के कण कम कर देती हैं (छवि: गेटी इमेज / आईईएम) खैर, आपको होना चाहिए। बिस्तर लिनन न केवल पसीने और शरीर के तेल को सोखता है, बल्कि मृत त्वचा कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता है: धूल के कण के लिए सही भोजन, जो एलर्जी का कारण बन सकता है - और नींद को परेशान करता है।



12.I can't sleep For 22 Solution एक भारित कंबल का उपयोग करें



जर्नल ऑफ स्लीप मेडिसिन एंड डिसऑर्डर में प्रकाशित एक स्वीडिश अध्ययन में पाया गया कि जिन अनिद्रा रोगियों को सोने के लिए कम वजन वाले कंबल दिए गए थे, उन्हें सोने के लिए घर पर बैठना आसान लगता था, रात के समय शांत, बेहतर नींद और अधिक तरोताजा महसूस करते थे। सबसे पहले अपने डॉक्टर से जांच कराएं।


13.I can't sleep For 22 Solution डिक्लाटर!



सेंट लॉरेंस यूनिवर्सिटी, न्यूयॉर्क स्टेट के एक मनोविज्ञान अध्ययन में पाया गया कि जो लोग बरबाद वातावरण में रहते हैं उन्हें नींद आने में अधिक समय लगता है और वे लोग जो sleep सामान ’से घिरे नहीं हैं, की तुलना में नींद की बदतर गुणवत्ता का अनुभव करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके बेडरूम में हर सतह पर तीन या चार से अधिक आइटम नहीं हैं।



14.I can't sleep For 22 Solution बहुत ज्यादा शक्कर



एक अमेरिकी  अध्ययन के अनुसार, उच्च शर्करा वाले आहार आपको मीठे सपनों से वंचित कर सकते हैं, क्योंकि आपके रक्त शर्करा में स्पाइक्स और क्रैश जो मीठे खाद्य पदार्थ खाने के बाद आपको बेचैनी पैदा कर सकते हैं और आपकी नींद में खलल डाल सकते हैं।


15 . I can't sleep For 22 Solution शक्कर की मिठाइयों से बचें



आप शाम की शुरुआत में अखरोट पर नाश्ता करने के लिए अच्छी तरह से करते हैं। उनमें मेलाटोनिन का अपना स्रोत होता है, टेक्सास विश्वविद्यालय ने पाया, और उन्हें खाने से आपके रक्त में हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है।


16. I can't sleep For 22 Solution अपनी आँखों को ऊपर की ओर रोल करें ।



अपनी आँखें बंद करें, साँस लें और अपनी 'तीसरी आँख' तक देखें - आपकी भौंहों के बीच का बिंदु। साँस छोड़ते हुए अपनी आँखें नीचे करें और चार बार दोहराएं। अखरोट में मेलाटोनिन होता है (चित्र: गेटी इमेज) कहा जाता है कि आंदोलन आपके बीटा ब्रेनवेव्स (सक्रिय वाले) को और अधिक आराम करने वाले अल्फा ब्रेनवेव्स को धीमा करता है जो नींद को प्रेरित करते हैं।


17. I can't sleep For 22 Solution अभी भी लेट जाओ



यदि आप रात में जागते हैं, तो काफी गतिहीन रहने की कोशिश करें। आपका शरीर एक मोड़ के रूप में आंदोलनों और मोड़ की तरह व्याख्या करता है कि यह जागने का समय है, और वे अधिवृक्क उत्पादन को भी ट्रिगर कर सकते हैं।


18. I can't sleep For 22 Solution एक खिड़की में बैठो



दिन के दौरान बहुत सारे प्राकृतिक प्रकाश के संपर्क में रहने से आपको रात में बेहतर नींद लेने में मदद मिल सकती है। जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन ने एक लेख प्रकाशित किया जिसमें दिखाया गया कि कार्यालय के कर्मचारी जो खिड़की के पास बैठे थे, वे काम करने वाले सप्ताह की तुलना में रात में औसतन 46 मिनट अधिक सोते थे, जो बिना खिड़कियों वाले कार्यालयों में काम करते थे।


19. I can't sleep For 22 Solution एक 2 pm झपकी लें



लघु नलिका आपको ताज़ा करने में मदद कर सकती है और आपकी एकाग्रता और सतर्कता में सुधार कर सकती है। लेकिन टाइमिंग ही सब कुछ है। 1 से 3 बजे के बीच हम कोर बॉडी टेम्परेचर में एक छोटे से डिप का अनुभव करते हैं। आदर्श झपकी का समय दोपहर 2 बजे के आसपास हो सकता है।


20. I can't sleep For 22 Solution अपने विटामिन डी प्राप्त करें



साथ ही विटामिन डी से हड्डियों को बढ़ाने वाले लाभ होते हैं, अनुसंधान खराब नींद के साथ एक  कमी को जोड़ता है।


21.I can't sleep For 22 Solution अपनी नींद को सीमित करें



यह उल्टा लग सकता है, लेकिन इस प्रयोग की कोशिश करना - सामान्य से बाद में बिस्तर पर जाना और वहां कम समय बिताना - आपको लंबे समय तक लंबा और बेहतर नींद लेने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि iction स्लीप प्रतिबंध ’नामक इस प्रथा ने अनिद्रा से पीड़ित लोगों को जल्दी सो जाने और आठ सप्ताह से अधिक समय तक सोते रहने में मदद की।


22. I can't sleep For 22 Solution अपने मेड की जाँच करें



अवसाद के लिए आमतौर पर निर्धारित गोलियां, जैसे अल्फा-ब्लॉकर्स और बीटा-ब्लॉकर्स (उच्च रक्तचाप का मुकाबला करने के लिए उपयोग किया जाता है), SSRI (चयनात्मक सेरोटोनिन-रीप्टेक इनहिबिटर) और कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का उपयोग सूजन और संधिशोथ के उपचार के लिए किया जाता है, जो परेशान करने के लिए दिखाया गया है। कुछ लोगों में नींद आती है।


I can't Sleep For 22 Solution के अवसर पर आपके लिए सबसे कम कीमत पर 4G Mobile phone Only Amazon Online Shopping Network  पर नीचे लिंक पर visit And Shopping Now 399 -/Rupee s  ?


Amazon Android mobile Visit Now






कृपया इस जानकारी को सभी के साथ साझा करें। बस साइड में मौजूद किसी भी सोशल मीडिया बटन पर क्लिक करें।


I can't sleep For 22 Solution पर यह लेख कैसा लगा हमें अवश्य बताएं साथ ही ध्यान से Facebook Page को पसंद करें और हाँ हमारा email subscription जरुर ले जो की free है |








1 comment:

Thanks for visit my website

BEST HINDI SHIKSHAA